दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला


आईपीएल के 13वें सीजन का 11वां मैच दिल्ली कैपिटल्स (DC) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच अबु धाबी में खेला जा रहा है। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। दिल्ली के पास इस सीजन में जीत की हैट्रिक लगाने का मौका होगा। इससे पहले 2009 में दिल्ली ने अपने शुरुआती 3 मैच जीते थे, तब उसने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद इस सीजन में अपने दोनों मैच हारकर पॉइंट टेबल में सबसे नीचे है। वहीं, दिल्ली टॉप पर बनी हुई है।

धवन और पंत 100 छक्के लगाने के करीब
दिल्ली के शिखर धवन और विकेटकीपर ऋषभ पंत के पास आईपीएल में अपने 100 छक्के पूरे करने का मौका है। इस उपलब्धि से धवन 3 और पंत 6 छक्के दूर हैं।

हैदराबाद में वॉर्नर, बेयरस्टो और राशिद पर जिम्मेदारी
हैदराबाद की बैटिंग में टॉप-3 बल्लेबाजों पर रन बनाने की जिम्मेदारी होगी। पिछले मैच में वॉर्नर और बेयरस्टो का बल्ला नहीं चला था। सिर्फ मनीष पांडे ही रन बना पाए थे। हैदराबाद की ताकत उसकी गेंदबाजी है, लेकिन इस सीजन में अब तक उसमें वह धार नहीं दिखी है। ऐसे में राशिद खान और भुवनेश्वर पर गेंदबाजी की जिम्मेदारी होगी।

दिल्ली में युवा खिलाड़ियों पर दारोमदार
दिल्ली में युवा खिलाड़ियों अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने जबरदस्त परफॉर्म किया है। शिखर धवन और मार्कस स्टोइनिस भी शानदार फॉर्म में हैं। गेंदबाजी में कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे भी शानदार फॉर्म में हैं। अश्विन दिल्ली के पहले मैच में चोटिल हो गए थे। अगर उनकी टीम में वापसी होती है, तो बॉलिंग डिपार्टमेंट में भी टीम को बहुत फायदा होगा।

दोनों टीमों के सबसे महंगे खिलाड़ी
दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ और शिमरॉन हेटमायर 7.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, हैदराबाद के सबसे महंगे खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं। उन्हें फ्रेंचाइजी सीजन का 12.50 करोड़ रुपए देगी। इसके बाद टीम के दूसरे महंगे खिलाड़ी मनीष पांडे (11 करोड़) हैं।

पिच रिपोर्ट
अबु धाबी में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। शेख जायद स्टेडियम में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी। यहां हुए पिछले 44 टी-20 में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.81% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 44
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 19
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 25
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 137
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 128

दिल्ली अकेली टीम, जो अब तक फाइनल नहीं खेली; कोलकाता ने 2 बार खिताब जीता
दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। वहीं, कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है।

आईपीएल में हैदराबाद का सक्सेस रेट 52.25%, यह दिल्ली से ज्यादा
लीग में हैदराबाद का सक्सेस रेट कोलकाता से ज्यादा है। हैदराबाद ने आईपीएल में 111 मैच खेले हैं। इसमें उसने 58 मैच जीते और 52 हारे हैं, यानि लीग में उसका सक्सेस रेट 52.25% है। वहीं, लीग में दिल्ली का सक्सेस रेट 44.13% है। दिल्ली ने लीग में अब तक 179 मैच खेले, जिसमें 79 जीते और 98 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


दिल्ली कैपिटल्स ने अपने पहले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर में हराया था। वहीं, दूसरे मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत दर्ज की थी। -फाइल फोटो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *