मुंबई इंडियंस का तीसरा विकेट गिरा, सूर्यकुमार के बाद डिकॉक भी पवेलियन लौटे; इसुरु उडाना ने डेब्यू मैच में 1 विकेट लिया


आईपीएल के 13वें सीजन का 10वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) और मुंबई इंडियंस के बीच दुबई में खेला जा रहा है। बेंगलुरु ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई को 202 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में मुंबई के ईशान किशन क्रीज पर हैं। क्विंटन डिकॉक 14 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की बॉल पर आउट हुए। रोहित शर्मा 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वाशिंगटन सुंदर की बॉल पर पवन नेगी ने उनका कैच लिया। मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

सूर्यकुमार यादव बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इसुरु उडाना की बॉल पर एबी डिविलियर्स ने उनका कैच लिया। उडाना का डेब्यू मैच में यह पहला विकेट रहा।

डिविलियर्स, पडिक्कल और फिंच की फिफ्टी

बेंगलुरु के लिए एबी डिविलियर्स (55), देवदत्त पडिक्कल (54) और एरॉन फिंच (52) ने फिफ्टी लगाई। पडिक्कल ने आईपीएल में अपने तीसरे मैच में यह दूसरी फिफ्टी लगाई है। वहीं, फिंच ने लीग में अपनी 14वीं और डिविलियर्स ने 35वीं फिफ्टी लगाई। मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ट ने 34 रन देकर सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए।

मुंबई के खिलाफ डिविलियर्स की लगातार तीसरी फिफ्टी
डिविलियर्स ने मुंबई के खिलाफ लगातार तीसरी फिफ्टी लगाई। इससे पहले उन्होंने पिछले सीजन में मुंबई के खिलाफ 75 और नाबाद 70 रन की पारी खेली थी।

कोहली लगातार तीसरे मैच में फ्लॉप
आरसीबी के कप्तान विराट कोहली लगातार तीसरे मैच में फ्लॉप रहे और 11 बॉल पर 3 रन बनाकर आउट हो गए। राहुल चाहर की बॉल पर रोहित शर्मा ने उनका कैच लिया। इससे पहले कोहली ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 14 और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 1 रन बनाया था।

कप्तान के तौर पर 150 टी-20 खेलने वाले तीसरे भारतीय बने कोहली

टॉस के लिए उतरने के साथ ही कोहली ने इस मैच में एक और कीर्तिमान अपने नाम किया। कप्तान के तौर पर 150 टी-20 खेलने वाले कोहली तीसरे भारतीय हैं। इससे पहले एमएस धोनी (273) और गौतम गंभीर (170) ने ही 150 टी-20 मैचों में कप्तानी की है।

उडाना का आईपीएल में डेब्यू
मुंबई टीम में एक बदलाव करते हुए सौरभ तिवारी की जगह ईशान किशन को मौका दिया गया। वहीं, बेंगलुरु में तीन बदलाव किए गए। एडम जम्पा, इसुरु उडाना और गुरकीरत सिंह मान को मौका दिया गया। उडाना का आईपीएल में डेब्यू मैच है। इनकी जगह डेल स्टेन, उमेश यादव और जोस फिलिप को बाहर किया।

दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी

मुंबई टीम में विदेशी खिलाड़ी क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिंसन शामिल हैं। वहीं, बेंगलुरु में एबी डिविलियर्स, एडम जम्पा, इसुरु उडाना और एरॉन फिंच विदेशी प्लेयर हैं।

दोनों टीमें:
मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, राहुल चाहर, जेम्स पैटिंसन, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।
बेंगलुरु: देवदत्त पडिक्कल, एरॉन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), गुरकीरत सिंह मान, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, एडम जम्पा और इसुरु उडाना।

बेंगलुरु पिछले 10 मैच में 2 ही बार मुंबई को हरा पाई

लीग में बेंगलुरु के खिलाफ मुंबई का पलड़ा हमेशा भारी रहा है। दोनों के बीच हुए पिछले 10 मैचों में बेंगलुरु सिर्फ 2 बार जीत सकी। इस सीजन में दोनों टीमों ने 1-1 मैच जीता और इतने ही हारे हैं।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी

मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें सीजन के 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, आरसीबी में कप्तान कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता

आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, बेंगलुरु ने अब तक 3 बार फाइनल (2009, 2011, 16) खेला और तीनों बार खिताब नहीं जीत सकी।

मुंबई का आईपीएल में सक्सेस रेट बेंगलुरु से ज्यादा

मुंबई इंडियंस ने लीग में अब तक 189 मैच खेले, जिसमें 110 जीते और 79 हारे हैं। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अब तक 183 में से 85 मैच जीते और 94 हारे हैं। 4 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं। मुंबई का सक्सेस रेट 58.20% और बेंगलुरु का 46.44% रहा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


बेंगलुरु टीम ने मुंबई इंडियंस के 39 रन पर ही 3 विकेट गिरा दिए थे। इसमें इसुरु उडाना, वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *