राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला किया


आईपीएल के 13वें सीजन का 9वां मैच राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच शारजाह में खेला जा रहा है। राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम में दो बदलाव किए गए हैं। यशस्वी जायसवाल और डेविड मिलर को बाहर कर जोस बटलर और अंकित राजपूत को टीम में शामिल किया गया। राजस्थान में कप्तान स्मिथ के अलावा जोस बटलर, टॉम करन और जोफ्रा आर्चर विदेशी खिलाड़ी हैं।

पिछले 5 मुकाबलों में पंजाब ने राजस्‍थान को 4 बार शिकस्त दी है। वहीं 2014 में शारजाह में ही दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था, जिसमें पंजाब ने राजस्थान को 7 विकेट से हराया था। लीग में यह पंजाब का तीसरा और राजस्थान का दूसरा मैच है। पंजाब ने 1 मैच जीता और 1 में उसे हार मिली। वहीं राजस्थान ने अपने पहले मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया था।

लीग में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले भारतीय हैं राहुल
हाल ही में बेंगलुरु के खिलाफ राहुल ने 132 रन की पारी खेली थी। यह लीग में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। इससे पहले ऋषभ पंत ने 128 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस मामले में क्रिस गेल 175 के स्कोर के साथ टॉप पर काबिज हैं। सबसे ज्यादा शतक के मामले में भी गेल (6) सबसे आगे हैं।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
राजस्थान में कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।

इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

  • आईपीएल में 100 छक्के पूरे करने से राजस्थान के संजू सैमसन 2 और पंजाब के ग्लेन मैक्सवेल 9 कदम दूर हैं।
  • राजस्थान के जोश बटलर को टी-20 क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने के लिए 97 रन की जरूरत है।

रॉयल्स टीम में स्मिथ, सैमसन और आर्चर की-प्लेयर्स
राजस्थान रॉयल्स में कप्तान स्मिथ के अलावा संजू सैमसन और जोश बटलर अहम बल्लेबाज हैं। ऑलराउंडर्स में टॉम करन और श्रेयस गोपाल रह सकते हैं। इनके अलावा बॉलिंग डिपार्टमेंट में इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जिताने वाले जोफ्रा आर्चर के अलावा जयदेव उनादकट और बड़े प्लेयर रहेंगे।

पंजाब में राहुल और मैक्सवेल पर अहम जिम्मेदारी
पंजाब टीम में कप्तान लोकेश राहुल के साथ ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल पर अहम जिम्मेदारी होगी। ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भी अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं। बॉलिंग डिपार्टमेंट में टीम के लिए मोहम्मद शमी और शेल्डन कॉटरेल अहम भूमिका में रहेंगे। रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन जैसे युवा गेंदबाज भी पंजाब को मजबूती प्रदान करेंगे।

आईपीएल में राजस्थान का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा
आईपीएल का पहला खिताब (2008) जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स ने लीग में अब तक 148 मैच खेले, जिसमें 76 जीते और 70 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, अपने पहले खिताब का इंतजार कर रही पंजाब ने अब तक 178 में से 83 मैच जीते और 95 हारे हैं। इस तरह लीग में रॉयल्स की जीत सक्सेस रेट 51.35% और पंजाब का 46.62% रहा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


राजस्थान रॉयल्स का इस सीजन में यह दूसरा मैच है। इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *