चेन्नई का तीसरा विकेट गिरा, मुरली विजय के बाद गायकवाड़ भी पवेलियन लौटे; 5 रन बनाकर रन आउट हुए


आईपीएल के 13वें सीजन का 7वां मैच चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) और दिल्ली कैपिटल्स के बीच दुबई में खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने चेन्नई को 176 रन का टारगेट दिया। जवाब में चेन्नई के फाफ डु प्लेसिस और केदार जाधव भी क्रीज पर हैं। रितुराज गायकवाड़ 5 रन बनाकर रन आउट हुए। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

चेन्नई के ओपनर सस्ते में पवेलियन लौटे
चेन्नई के ओपनर एक बार फिर अपनी टीम को कुछ खास शुरुआत नहीं दिला सके। शेन वॉटसन 14 रन बनाकर अक्षर पटेल की बॉल पर शिमरॉन हेटमायर को कैच दे बैठे। इसके बाद मुरली विजय भी एनरिच नोर्त्जे की बॉल पर आउट हुए। विजय ने 10 रन बनाए।

डु प्लेसिस ने IPL में 2000 रन पूरे किए
फाफ डू प्लेसिस ने आईपीएल में अपने 2000 रन पूरे किए। ऐसा करने वाले वे 33वें खिलाड़ी हैं। प्लेसिस ने 74 मैच की 67 पारियों में यह आंकड़ा छुआ। उन्होंने अब तक लीग में 14 फिफ्टी लगाई हैं।

दिल्ली ने 3 विकेट पर 175 रन बनाए
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने 3 विकेट पर 175 रन बनाए। दिल्ली के पृथ्वी के शॉ ने IPL में अपनी 5वीं फिफ्टी लगाई। पृथ्वी ने 64 रन की पारी खेली। पृथ्वी के अलावा ऋषभ पंत ने नाबाद 37, शिखर धवन ने 35 और श्रेयस अय्यर ने 26 रन बनाए। मार्कस स्टोइनिस ने 5 रन बनाकर नॉटआउट रहे। वहीं चेन्नई के पीयूष चावला को 2 और सैम करन को एक विकेट मिला।

चेन्नई के खिलाफ दूसरी बार 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप
दिल्ली के ओपनर बल्लेबाजों शिखर धवन और पृथ्वी शॉ के बीच 94 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। यह चेन्नई के खिलाफ दिल्ली की दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप है। इससे पहले 2008 में वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के बीच 115 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई थी।

इस सीजन में अब तक जडेजा की इकोनॉमी 10 से ज्यादा
चेन्नई के स्पिनर रविंद्र जडेजा के लिए आईपीएल का यह सीजन कुछ खास नहीं जा रहा है। जडेजा ने अब तक तीनों मैच में 10 से ज्यादा इकोनॉमी से रन लुटाए हैं। इस मैच में भी जडेजा ने 4 ओवर में 44 रन दिए और कोई विकेट नहीं ले सके। जडेजा ने मुंबई के खिलाफ 4 ओवर में 42 रन और राजस्थान के खिलाफ 40 रन दिए थे।

चेन्नई में एनगिडी की जगह हेजलवुड को मौका, रायडू और ब्रावो फिट नहीं
पिछले मैच में महंगे साबित हुए चेन्नई के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी की जगह ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को प्लेइंग-11 में जगह दी गई है। वहीं चेन्नई के लिए अंबाती रायडू और ड्वेन ब्रावो अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हैं। रायडू हैम स्ट्रिंग की परेशानी की वजह से राजस्थान के खिलाफ पिछला मुकाबला नहीं खेले थे। वहीं ब्रावो इस सीजन के शुरुआती दोनों मैच से बाहर रहे थे।

दिल्ली ने पिछले मैच चोटिल हुए फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की जगह अमित मिश्रा और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की जगह आवेश खान को टीम में शामिल किया है।

दोनों टीमें
चेन्नई : मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सैम करन, रितुराज गायकवाड़, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जोश हेजलवुड, दीपक चाहर और पीयूष चावला।
दिल्ली : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमायर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, कगिसो रबाडा, अमित मिश्रा, एनरिच नोर्त्जे और आवेश खान।

आज जीती तो 3 टीमों के खिलाफ 15+ मैच जीतने वाली दूसरी टीम होगी सीएसके
तीन बार की चैम्पियन (2018, 2011, 2010) सीएसके यदि यह मैच जीत लेती है, तो 3 टीमों के खिलाफ 15 से ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इसके पहले मुंबई इंडियंस ही ऐसा कर सकी है।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
सीएसके में कप्तान धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में केदार जाधव का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 7.80 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ और शिमरॉन हेटमायर 7.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

  • आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आने के लिए एमएस धोनी को 4 छक्कों की जरूरत है। इसके साथ ही वे टी-20 क्रिकेट में 300 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे।

यूएई में दिल्ली का खराब रिकॉर्ड, चेन्नई ने 5 में से 4 मैच जीते
लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल 2009 में साउथ अफ्रीका और 2014 सीजन के शुरुआती 20 मैच यूएई में हुए थे। तब यूएई में दिल्ली का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा था। टीम ने तब यहां 5 में से 2 मैच जीते और 3 हारे थे। वहीं चेन्नई ने यूएई में 5 में से 4 मैच जीते थे। ओवर रिकॉर्ड की बात करें, तो दिल्ली को चेन्नई के खिलाफ अब तक 21 मैच में से सिर्फ 6 में ही जीत हासिल हुई है। पिछले सीजन में तो दिल्ली ने चेन्नई से सभी 3 मैच हारे थे।

दिल्ली अकेली टीम, जो अब तक फाइनल नहीं खेली
दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। दिल्ली कैपिटल्स में युवा खिलाड़ियों पर अपनी टीम को जीत दिलाने का दारोमदार रहेगा। कप्तान श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ जैसे युवा बल्लेबाज टीम में की-प्लेयर हैं।

सीएसके का आईपीएल में सक्सेस रेट सबसे ज्यादा
दिल्ली कैपिटल्स ने लीग में अब तक 178 मैच खेले, जिसमें 78 जीते और 98 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, सीएसके ने अब तक 167 में से 101 मैच जीते और 65 हारे हैं। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। दिल्ली का सक्सेस रेट 43.82% और सीएसके का सबसे ज्यादा 60.47% रहा।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


चेन्नई के रितुराज गायकवाड़ अपने दूसरे मैच में भी कुछ खास नहीं कर सके। उन्हें ऋषभ पंत ने रन आउट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *